हम इस अनुवाद के लिए उर्वशी रहेजा भट्टाचार्य का साभार धन्यवाद करते हैं|. Click here for English.


COVID-19 एप्स को दुनिया भर में तेजी से विकसित किया जा रहा है ताकि समाजों को आर्थिक और महामारी संबंधी खतरों का सामना करने में मदद मिल सके।

यह महत्वपूर्ण है कि इस अवधि के दौरान निर्मित तकनीकी समाधान डेटा गोपनीयता नियमों का पालन करें हैं और भविष्य के शोषण के लिए जनता को स्थापित नहीं करें। डेटा गोपनीयता के विचारों को नजर अंदाज किया जा सकता है, जब ऐप विकास प्रतिभा अपेक्षाकृत सामान्य है परंतु गोपनीयता विशेषज्ञता नही।

गोपनीयता इन अनुप्रयोगों की प्रभावकारिता को अधिकतम करने के लिए महत्वपूर्ण है - उदाहरण के लिए, संपर्क-अनुरेखण एप्लिकेशन को वास्तव में प्रभावी होने के लिए उपयोगकर्ताओं के एक महत्वपूर्ण द्रव्यमान तक पहुंचना चाहिए। न केवल निजता एक मानवीय अधिकार है, बल्कि इन COVID-19 अनुप्रयोगों में विश्वास और इसलिए, अनुपालन को अधिकतम करने के लिए भी महत्वपूर्ण है|

OpenMined 7,300+ इंजीनियरों, शोधकर्ताओं, लेखकों, और डेवलपर्स का एक समुदाय है, जो ओपन-सोर्स कोड और मुफ्त शिक्षा के माध्यम से निजी AI प्रौद्योगिकियों के लिए बाधा-प्रवेश को कम करने के लिए समर्पित है।

हमारी विशेषज्ञता, ओपन-सोर्स कोड, शैक्षिक सामग्री और संगठनात्मक संरचना प्रदान करते हुए, हम दुनिया भर में COVID-19 ऐप डेवलपर्स को उनके संभावित बड़े उपयोगकर्ता-आधार की गोपनीयता की रक्षा करते हुए उनके ऐप्स की प्रभावशीलता को अधिकतम करने में सक्षम कर सकते हैं।


पिछले कई हफ्तों में, हमने दुनिया भर में COVID-19 के प्रसार की निगरानी और उसे धीमा करने के लिए डेटा के बुनियादी ढांचे के साथ-साथ मोबाइल और वेब ऐप्स के तेजी से निर्माण का अवलोकन किया है। साझा लक्ष्य बीमारी के प्रसार को कम करने के साथ-साथ इसके आर्थिक प्रभाव को कम करना है। लोकेशन-ट्रैकिंग ऐप्स ने प्रमुख चिंताओं को उजागर किया है कि ये रैपिड-टेक समाधान दुनिया की बड़ी संख्या की गोपनीयता को स्थायी रूप से नष्ट कर देंगे।

अब यह स्पष्ट हो गया है कि COVID-19 से होने वाले नुकसान को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक उपाय जारी रहेंगे और दीर्घकालिक होंगे। यह महत्वपूर्ण है कि इस अवधि के दौरान निर्मित तकनीकी समाधान डेटा गोपनीयता नियमों का पालन करें और भविष्य के शोषण के लिए जनता को स्थापित नहीं करें।

इस जरूरत के जवाब में, OpenMined COVID-19 महामारी की प्रतिक्रिया के दौरान तकनीकी समुदाय की मदद करने के लिए मुफ्त कोड और शिक्षा प्रदान कर रहा है।

जबकि एप्लिकेशन डेवलपमेंट टैलेंट बहुत महत्वपूर्ण है, और कई डेवलपर्स स्केलेबल बनाने में सक्षम हैं, COVID -19 के प्रसार की निगरानी और शमन के लिए उपयोगी स्थान आधारित एनालिटिक्स, एक गोपनीयता संरक्षण तरीके से ऐसा करने के लिए प्रतिभा को सोर्स करना बहुत अधिक कठिन है

OpenMined हमारी विशेषज्ञता, ओपन-सोर्स कोड, शैक्षिक सामग्री और लॉजिस्टिक इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदान कर रहा है ताकि हम COVID-19 ऐप डेवलपर्स को अपने संभावित बड़े उपयोगकर्ता-आधार की गोपनीयता की रक्षा करते हुए अपने ऐप की प्रभावशीलता को अधिकतम करने में सक्षम कर सकें

विशेष रूप से, OpenMined काम कर रहा है:

  • आवश्यक गोपनीयता संरक्षण तकनीकों को लागू करने के लिए मुफ्त, ओपन-सोर्स कोड प्रदान करना। अधिक से अधिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, कोड आधार में व्यक्तिगत घटक और व्हाइट-लेबल एप्लिकेशन दोनों शामिल हैं।
  • ऐप निर्माताओं और कर्मियों को, जो अपने स्थानीय अधिकार क्षेत्र की ओर से ऐप्स पुनरीक्षण के लिए जिम्मेदार हैं, सभी शिक्षा प्रदान, कि ये ऐप कैसे चाहिए और इसे एक तरह से बनाया जा सकता है जिसमें नागरिक डेटा और इसमें मौजूद निजी जानकारी को सुरक्षित रखा जा सके।

इन ऐप्स की तत्काल आवश्यकता है। अब गोपनीयता की परवाह क्यों करें?

स्वतंत्रता और बुनियादी मानवाधिकारों की रक्षा से परे, दो महत्वपूर्ण कारण हैं कि COVID-19 ऐप बिल्डरों को अभी गोपनीयता की देखभाल करने की आवश्यकता है:

पहला और सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है कि उपयोगकर्ता अनुपालन लोकतंत्र में इन ऐप्स की सफल तैनाती के लिए मुख्य चुनौतियों में से एक है। उदाहरण के तौर पे; संपर्क-अनुरेखण एप्लिकेशन को वास्तव में प्रभावी होने के लिए उपयोगकर्ताओं के एक महत्वपूर्ण द्रव्यमान तक पहुंचना चाहिए। हमने अलग-अलग राजनीतिक संरचनाओं के साथ अन्य देशों में इन ऐप्स की सफलता को देखा है, लेकिन हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि सरकार और गोपनीयता के प्रति रवैया राष्ट्रों के बीच भिन्न होता है। डेटा हैंडलिंग के बारे में गारंटी देता है, जैसे कि 'यह ऐप कभी भी आपके डेटा को क्लाउड पर अपलोड नहीं करता है', विश्वास  - और इसलिए, अनुपालन, व्यक्तियों से की एक बड़ी डिग्री प्रदान करने में मदद करता है । गोपनीयता संरक्षण प्रणाली प्रभावी प्रणाली हैं।

अगला एक और अधिक तात्कालिक चुनौती है: यदि गोपनीयता बनाए नहीं रखी जाती है और निजी डेटा की एक विशाल राशि को थोड़े समय में बुनियादी ढांचे द्वारा एक सार्वजनिक स्थान में डाल दिया जाता है, तो इससे सुरक्षा विशेषज्ञ "हनी पॉट" कहते हैं - एक विशाल डेटासेट शोषण के लिए परिपक्व। यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि पूरी तरह से सुरक्षित सॉफ्टवेयर जैसी कोई चीज नहीं है, खासकर जब यह एक तीव्र समय सीमा के तहत बनाया और तैनात किया जाता है (जैसे कि महामारी के दौरान)।

इस प्रकार, कम व्यक्तिगत डेटा को एकत्र करना कहीं बेहतर है - खासकर जब हम तेजी से प्रोटोटाइप ऐप की कोशिश कर रहे हैं जो कि बड़ी संख्या में लोगों को तैनात किया जाएगा।

इसके अलावा, क्योंकि यह एक वैश्विक महामारी है; सैकड़ों स्वतंत्र संगठन, देश और राज्य COVID-19 एप्लिकेशन के अपने स्वयं के संस्करण को कार्यान्वित और अनुमोदित करेंगे। यह एक अच्छी बात है - ऐप विविधता जोखिम में विविधता लाने और समझौता किए गए किसी एक सिस्टम के लिए इनाम को कम करके सुरक्षा में सुधार करेगी। लागू करके इन ऐप्स पर गोपनीयता संरक्षण तकनीकों को हम सूचना सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए डेटा केंद्रीकरण और एकत्रीकरण के लाभों को संरक्षित कर सकते हैं, और यह कि व्यक्तिगत स्वतंत्रता को बरकरार रखा जाता है।

ठीक है, मैं अभी एक COVID-19 ऐप विकसित कर रहा हूं। OpenMined मेरे लिए क्या प्रदान करेगा?

विकास के अधिकांश COVID-19 ऐप 3 प्रकार के डेटा स्रोतों का उपयोग करते हैं। निरपेक्ष स्थान (जीपीएस निर्देशांक), सापेक्ष स्थान (जो आप आसपास रहे हैं), और यह सत्यापित करना कि लोग किसी विशिष्ट समूह के सदस्य हैं - वह समूह आयु हो सकता है, भले ही उनका परीक्षण किया गया हो या टीकाकरण नहीं किया गया हो, आदि।

क्या हम के रूप में OpenMined मांग कर रहे हैं:

  • उन क्षेत्रों की विविधता प्रदर्शित करें जहां से इस डेटा को प्राप्त किया जा सकता है, और डेवलपर्स को बुनियादी डेटा प्रदान करने के लिए उचित सहमति के साथ इस डेटा को प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए ताकि उपयोगकर्ता विश्वास और ड्राइविंग अनुपालन का निर्माण करके एप्लिकेशन यथासंभव प्रभावी हो सकें।
  • दिखाएँ कि कैसे डेवलपर्स अपने उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता को संरक्षित रखने के लिए अपने ऐप्स को विकसित करने के लिए इन 3 प्रकार के डेटा का लाभ उठा सकते हैं। फिर से, यह एप्लिकेशन में विश्वास और अनुपालन को अधिकतम करने के लिए महत्वपूर्ण है, जो इन ऐप्स की प्रभावकारिता के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए, यह सुनिश्चित करता है कि ऐप एक साथ सबसे प्रभावी अनुप्रयोग संभव है, जबकि सबसे अधिक गोपनीयता संरक्षण संभव अनुप्रयोग भी है।

इसके अलावा, हमारे ओपन-सोर्स कोड प्रदान करके, हम डेवलपर्स को दो-गुना मदद करते हैं:

  • डेवलपर्स अब अपने अनुप्रयोगों में गोपनीयता-संरक्षण तकनीकों को आसानी से एकीकृत कर सकते हैं - जो पहले गैर-विशेषज्ञों के लिए डिज़ाइन करने के लिए पहुंच या समय लेने वाली होती हैं।
  • इसके अतिरिक्त, डेवलपर्स के पास घटक और पूर्ण अनुप्रयोगों दोनों के स्रोत कोड तक पहुंच है। इससे उन्हें अपने संगठन, देश और राज्य द्वारा मांग के अनुसार चिकित्सा, कानूनी और सुरक्षा मानकों को पूरा करने के लिए कोड को दर्जी करने की अनुमति मिलती है। डेवलपर्स को लॉक नहीं किया जाता है। अपने स्वयं के तकनीकी समाधानों का निर्माण करने वाली टीमों और संगठनों को दोनों व्यक्तिगत घटकों और पूर्ण-सफेद-लेबल अनुप्रयोगों को प्रदान करके, हम उन्हें आवश्यक गोपनीयता-संरक्षण तकनीकों को लागू करने के लिए सशक्त कर सकते हैं जो अन्यथा वे लाभ उठाने में सक्षम नहीं होंगे।

जोर देने के लिए, यह OpenMined का लक्ष्य नहीं है कि वह एक परिभाषित एप्लिकेशन और एक परिभाषित एप्लिकेशन अवसंरचना का निर्माण करे। इसके बजाय हमारे लक्ष्य को बैरियर-टू-एंट्री को कम करना है ताकि दुनिया भर में निर्माण करने वाले सभी ऐप डेवलपर्स को सही ज्ञान और साधनों के साथ सशक्त बनाया जाए, ताकि न केवल तेजी से निर्माण किया जा सके, बल्कि यह कम से कम प्रभावी भी हो रोग और आर्थिक प्रभावों के नुकसान से।

बढ़िया - मैं कहाँ से शुरू करूँ?

उन सरकारी अधिकारियों के लिए जो ऐप्स को स्वीकृत / अस्वीकृत करते हैं:

  • यदि आपके पास COVID-19 ऐप्स में गोपनीयता के बारे में कोई प्रश्न है, जिसे आप स्वीकार कर रहे हैं या कोई प्रश्न हैं, तो हमेंमें पूछें Covid-19 तकनीकी सहयोग चैनल या ईमेल covid@openmined.org।

डेवलपर्स के लिए:

Github डेटा संग्रह स्थान

मदद करने के लिए देख रहे गोपनीयता और सुरक्षा विशेषज्ञों के लिए:

दाताओं के लिए:

हमें तेजी से आगे बढ़ने की जरूरत है।

यदि समय एक तत्व नहीं था, तो OpenMined हमारे व्यापक स्वयंसेवक समुदाय का उपयोग करके इन सेवाओं को आम जनता तक पहुंचाने के लिए पहले से ही एक उत्कृष्ट स्थिति में होगा। OpenMined 7,300+ इंजीनियरों, शोधकर्ताओं, विपणक और हैकर्स का एक समुदाय है, जो ओपन-सोर्स कोड और मुफ्त शिक्षा के माध्यम से निजी AI प्रौद्योगिकियों में बाधा-प्रवेश को कम करने के लिए समर्पित है। वर्तमान में हमारे पास 8 विकास दल, 6 सामुदायिक दल और 2 शोध दल हैं, जिनके साथ हर हफ्ते 100+ लोग मिलते हैं।

हालाँकि, हमारे इंजीनियरों का अधिकांश हिस्सा स्वयंसेवकों द्वारा अपनी परियोजनाओं पर सीमित घंटे काम करने का है। इन स्वयंसेवकों के बीच भी, कई लोग अपने निजी और व्यावसायिक जीवन (नौकरी की हानि, कार्यक्षेत्र का नुकसान, अतिरिक्त पारिवारिक बोझ आदि) में महत्वपूर्ण विस्थापन का सामना कर रहे हैं। बहुत से लोग जो मदद करना चाहते हैं, वे नहीं कर सकते हैं और जो केवल सीमित चक्रों के साथ कर सकते हैं।

इसके अलावा, कोई नहीं जानता कि मौजूदा महामारी कब खत्म होगी। सार्वजनिक रूप से उपलब्ध वैक्सीन की भविष्यवाणी 18 से 21 महीने तक है। जब समाज सामान्य रूप में जीवन को फिर से शुरू करेगा तब तक भविष्यवाणियां और भी खतरनाक हैं। हमारा मानना ​​है कि 6 महीने के लिए तेजी से बढ़ते और कठिन विकास और शिक्षा के प्रयासों का दुनिया भर में कोविद डेटा और अनुप्रयोग बुनियादी ढांचे पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है।

हमारी पूछ हमारे विकास (कोडिंग) और शिक्षा (लेखन) समुदायों को समय की एक विस्तारित अवधि (6 महीने) के लिए पूर्ण और आंशिक समय में अपग्रेड करने की क्षमता है। अपने सदस्यों के जीवन में स्थिरता प्रदान करके, हम उन्हें कोड संसाधनों और शैक्षिक सामग्री (संसाधनों का उपयोग कैसे करें) को सबसे तेजी से संभव तरीके से वितरित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

यदि आपके पास हमारे कोडबेस में योगदान करने का समय नहीं है, लेकिन फिर भी समर्थन देना चाहते हैं, तो आप हमारे ओपन कलेक्टिव पर एक बैकर बन सकते हैं। सभी दान हमारे समुदाय को दुनिया को अधिक गोपनीयता संरक्षण करने के लिए हमारे महत्वपूर्ण मिशन में समर्थन करने की ओर जाते हैं, जो संकट के इस समय के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है!

OpenMined के ओपन कलेक्टिव पेज के माध्यम से दान करें